Popular

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

FOLLOW-UP FORMULA In Network Marketing

जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग के व्यवसाय में जुड़े हैं अक्सर उन्होंने फॉलोअप, यह शब्द अपने लीडर्स के मुंह से बार बार सुना होगा। आपके लीडर ने आपसे जरूर बोला होगा कि अपने टीम के साथ फॉलोअप करके चलें।

आखिर क्या है यह फॉलोअप और नेटवर्क मार्केटिंग में आखिर यह शब्द हर सफल व्यक्ति की जुबान पर क्यों रहता है आखिर क्या कनेक्शन है इसका हमारी सफलता से और इसे अपनाकर क्या हम सच में सफल बिजनेसमैन बन सकते हैं तो चलिए सबसे पहले हम इसी फॉलोअप के फॉर्मूला को समझते हैं जब आप इस फॉलोअप के फार्मूला को अंत तक पढ़ लेंगे तो अपने आप आपके सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे तो चलिए Follow-up Formula को समझते हैं- 

Follow-up Formula

F- Focus on relationship

इस शब्द का मतलब यह है कि जब भी आप किसी को अपनी कंपनी का बिजनेस प्लान देने जाते हैं तो कभी यह सोच कर ना जाए कि आप अपने फायदे के लिए जा रहे हैं बिजनेस प्लान बताने से पहले आपका उस व्यक्ति से एक रिलेशन बनना बहुत जरूरी होता है और अक्सर आप यही गलती करते हैं कि बिना रिलेशन बनाएं आप अपना फायदा देखते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों के संपर्क में आते हैं और उनके सामने डायरेक्ट बिना जान पहचान बनाएं अपने बिजनेस प्लान को बताने लगते हैं, क्योंकि आपके दिमाग में यह बात डाल दी जाती है कि आपको अपना नेटवर्क बनाना है , नेटवर्क बनाएंगे तभी सफल होंगे यह बात आपके दिमाग में बैठी रहती है और इसी बात के चलते आप ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति के संपर्क में आते हैं और उन्हें अपने बिजनेस प्लान देते हैं और आपको ना सुनने मिल जाती है और यही सबसे बड़ी समस्या है आपके असफल होने की ।

तो अब आपको क्या करना है जब भी आप किसी को बिजनेस प्लान देते हैं तो हमेशा कोशिश करें कि बिजनेस प्लान देने से पहले आप उस व्यक्ति से एक अच्छा रिलेशन बना लें अर्थात थोड़ी से जान पहचान कर ले उसके विषय में जानकारी ले ले कि वह किस सोच का व्यक्ति है और अभी किन परिस्थितियों से गुजर रहा है, हो सकता है उस व्यक्ति की परिस्थिति सही ना हो या वह अभी बहुत बड़ी प्रॉब्लम में हूं और बिना सोचे समझे आप अपने बिजनेस प्लान को उसे बताने लगे तो ऐसी स्थिति में आपको ना हीं मिलेगी तो यदि आपको अपने नेटवर्क को बढ़ाना है तो एक अच्छा रिलेशनशिप बनाना उसके बाद अपने बिजनेस को शेयर करना यह बहुत जरूरी हो जाता है।

O- Observe & open the hidden Doubt 

यह भी एक बहुत बड़ी समस्या है आपके असफल होने की, आप जब भी किसी व्यक्ति को अपनी कंपनी का बिजनेस प्लान देते हैं तो अक्सर आप उसके डाउट को क्लियर करने की वजह सिर्फ अपना - अपना ही बताते हैं। बिजनेस प्लान देते समय आपको यह बात को बहुत अच्छी तरह से समझना चाहिए कि आपका प्रोस्पेक्ट किस तरह की विचारधारा रखता है वह आपसे क्या पूछना चाह रहा है और आप उसे क्या बता रहे हैं जब यह दोनों का तालमेल सही बन जाता है तो ग्राहक के साथ अपना बिजनेस प्लान शेयर करना और भी आसान हो जाता है और वह आसानी से आपके इस व्यवसाय में जुड़ जाता है। तो कोशिश करिए आप जिस भी व्यक्ति को अपने बिजनेस प्लान को बताते हैं पहले उसकी मंशा समझें कि वह क्या बोलना चाह रहा है, पहले उससे बात करने के दौरान उसे समझे, उसके बाद अपनी बात रखें।

L- Love to solve problem

देखिए आपको एक चीज पर हमेशा ध्यान देना होगा वह है- प्रॉब्लम 

जब आप लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करना सीख जाते हैं तब हर व्यक्ति आपसे जुड़ेने लगता है क्योंकि लोगों को उनकी प्रॉब्लम को सॉल्व करने पर ज्यादा इंटरेस्ट है ना कि आपके कंपनी के बिजनेस प्लान पर या आपका कंपनी का टर्नओवर कितना है, आपकी कंपनी कितनी बड़ी है ,आप उसे कौन सा प्रोडक्ट दे रहे हैं आप कितना कमाते हैं ? इन सभी बातों पर ।

आपको किस तरह से सामने वाली व्यक्ति की प्रॉब्लम को अपने बिजनेस से जोड़ना है यदि अपने बिजनेस के जरिए आप लोगों की समस्याओं को सॉल्व करना सीख जाएंगे तो हर व्यक्ति आपसे आसानी से जुड़ने लगेगा और हमआप आसानी से सफलता की सीढ़ियों की ओर बढ़ते चले जाएंगे।

L -  Look forward to setting next  appointments           

दोस्तों आप जब भी किसी को बिजनेस प्लान देते हैं यदि वह किसी कारणवश उस समय जोइनिंग नहीं लेता है तो आपको उसी वक्त निराश नहीं होना है ,आपको, आपके प्रोस्पेक्ट से दोबारा मीटिंग करनी होगी और पहली मीटिंग के दौरान आई समस्याओं को दूर करते हुए उसके बचे हुए डाउट को क्लियर करना होगा। दोस्तों फॉलो अप का मतलब ही होता है कि जब तक आपको जॉइनिंग ना मिले आप उस व्यक्ति से निरंतर संपर्क में रहे। तो दोस्तों यहां भी आपको ठीक ऐसे ही करना है उसके डाउट को क्लियर करें उससे यह जाने कि आखिर उसे इस व्यवसाय से जुड़ने में दिक्कत कहां जा रही है, उन दिक्कतों को दूर करें यदि आप ऐसा करते हैं तो वह आपके इस व्यवसाय से जरूर जुड़ेगा।

O- Offer your full supports

नेटवर्क मार्केटिंग का व्यवसाय बहुत बढ़ चुका है और यहां पर करोड़ों लोग अपनी ऐसो आराम की जिंदगी जी रहे हैं और आज हर व्यक्ति यह चीज समझ भी गया है कि इस व्यवसाय में बहुत पैसा है पर उसे हमेशा यह डर लगा रहता है कि क्या वह यह कर पाएगा, क्या वह इतने बड़े मुकाम पर पहुंच पाएगा।

  क्या यह व्यवसाय वह कर सकेगा इसी तरह के अनेकों प्रश्न बहुत से व्यक्तियों के दिमाग में आते हैं तो आप जब भी किसी को अपना बिजनेस प्लान दें उसे यह जरूर कहें कि आप अकेले नहीं है मेरी तरफ से आपको फुल सपोर्ट दिया जाएगा। आपको आपके प्रोस्पेक्ट को यह विश्वास दिलाना होगा कि यहां वह अकेला नहीं है उसे आपकी तरफ से पूरी मदद मिलेगी और हर समय आप उसके साथ खड़े हुए हैं और उसके आगे बढ़ने में उसकी मदद कर रहे हैं। यदि यह विश्वास दिलाने में आप सफल हो जाते हैं तो निश्चित तौर पर वह अपने सारे डर को खत्म करता हुआ आपके साथ जरूर जुड़ेगा और बहुत ही जोरों शोरों से आपके बिजनेस को बढ़ाएगा।

W- Wait for the right time

सही समय का इंतजार करो जी हां दोस्तों अक्सर आप इतने व्याकुल हो जाते हैं कि जब आप किसी को बिजनेस प्लान देते हैं और वह किसी कारणवश आप से जॉइन नहीं होता है तो आप बिल्कुल ही उससे बात करना बंद कर देते हैं आप उसे अपना दुश्मन समझ लेते हैं ।दोस्तों इस व्यवसाय के अंदर बहुत ही जल्द निराश होना, हार मानना यह असफलता का सूचक है। कुछ लोग ऐसे रहते हैं कि जब आप उन्हें बिजनेस प्लान बताते हैं तो वह उस समय आपसे नहीं जुड़ते हैं पर हो सकता है कि यदि आप उससे संपर्क बनाए रखें तो वह एक निश्चित टाइम के बाद आप से जुड़ जाए और बहुत जोरों शोरों से आपके साथ व्यवसाय को करने लगे, तो आपके लिए जरूरी है सही टाइम की प्रतीक्षा करना इतने जल्दी निराश ना होना और संयम बनाए रखन, इसलिए कभी हार मत मानो

U- Unplug the urgency

अर्जेंसी का तात्पर्य आप जब अपने प्रोजेक्ट को अपना बिजनेस प्लान बताते हैं और वह आपसे कहता है कि अभी नहीं यार मैं से बाद में करूंगा। तो आपको उसे यह समझाना होगा की आज से ही इस व्यवसाय की शुरुआत करना इतना जरूरी क्यों है इसे बाद में करने से क्या नुकसान है और यदि आज से ही इस व्यवसाय की शुरुआत करने में क्या फायदा होगा।

 जब आप अपने बिजनेस को समय के साथ जोड़कर उसे अच्छी तरह से समझाते हैं तो मैं वह आप से जुड़ने के लिए जरूर तैयार हो जाएगा

P- Push the passion

जब कोई व्यक्ति आपके व्यवसाय से जुड़ता है और आपसे यह बात कहता है कि मुझे सफल होना है तब आपको उसे यह जरूर कहना है कि सफलता आपको जरूर मिलेगी पर आपको , आपका यही जोश कभी कम नहीं होने देना है क्योंकि अक्सर यह होता है कि लोग जिस जोश के साथ इस व्यवसाय ,इंडस्ट्री से जुड़ते हैं पर कुछ दिन बाद या कुछ महीनों बाद अपने काम करने की गति को कम कर देते हैं और फिर धीरे-धीरे उनकी व्यवसाय की गति रुक जाती है और उनसे सफलता दूर होते चली जाती है।

 इस व्यवसाय में सफल होने का रास्ता बहुत आसान है बस यह सफलता आपके जोश पर निर्भर करती है यदि आप पूरे जोश के साथ अपना समय इस व्यवसाय में लगाएंगे आपको सफलता उतनी ही जल्द मिलेगी तो यह बात आपको अपने दोस्त को जरूर बतानी है और इन बात को हमेशा फॉलो करना है।

तो दोस्तों यह था फॉलोअप का फार्मूला जिसे पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि यदि आप , इनको अपना लेते हैं तो सफलता आपसे दूर भागने की जगह आपके नजदीक आते जाएगी क्योंकि इस व्यवसाय में नेटवर्क बढ़ाते हुए ही आप सफल हो सकते हैं और नेटवर्क बढ़ाने के लिए आपको फॉलो अप जरूर करना होगा यदि आप फॉलोअप नहीं करेंगे तो ना ही आपका नेटवर्क बढ़ेगा और ना ही आप सफल हो पाएंगे । 

आज जो भी सफल बिजनेसमैन है उसने हमेशा से ही फॉलोअप की सहायता ली है और यही आपको भी करना है । तो दोस्तों आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप फॉलोअप क्या है और इसे कैसे अप्लाई करना है यह आप समझ गए होंगे ।

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी और आप इस पोस्ट से क्या सीखे हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपनी टीम के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी एक सफल बिजनेसमैन बन सके। 

Post a Comment

1 Comments

  1. There is anyone to start direct selling business call me 9146606215 at this number

    ReplyDelete

Please do not any spam link in the comment box.🙏🙏🙏🙏